Monday, June 28, 2010

विज्ञापन जगत

आइये आज आपको विज्ञापनों की दुनिया मैं लिए चलते है. हुआ यूँ कि अभी-अभी मैं अपने छात्रावास से एक बहुमंजिला इमारत में स्थानांतरित हुआ हूँ. अब छात्रावास में टेलीविजन तो था नहीं परन्तु अब नए घर में है, सो अब नियमित रूप से टेलीविजन देख रहा हूँ.

विज्ञापनों को देखकर अनायास ही चिट्ठा लिखने का मन हुआ. चलिए कुछ विज्ञापनों पर विचार करते है-

- कोलगेट का विज्ञापन - डेंटिस्ट का सुझाया नंबर वन ब्रांड. अब आम आदमी को तो बस नंबर वन ही सुनाई देता है, उसे क्या पता कि ये कौन से डेंटिस्ट का सुझाया है.
सच तो ये है कि दांतों को साफ करने के लिए किसी दन्त मंजन की जरुरत ही नहीं है.

- बोर्नविटा का विज्ञापन - बोर्नविटा के दो नए प्रकार निकाले गए है- बोर्नविटा++ तथा बोर्नविटा (पांच साल तक के बच्चों के लिए). विज्ञापन में कहा गया है कि एक गिलास बोर्नविटा में है - कैल्शियम, मिनरल्स, आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-डी और ना जाने क्या-क्या. पर बताइए एक गिलास बोर्नविटा का मतलब क्या हुआ. सही समझे, एक गिलास बोर्नविटा में दूध भी तो शामिल है. अब दूध में ये सब तत्व तो होंगे ही.

- एक्स गंधहारक का विज्ञापन - जब से ये आये हें, गंधहारक उद्योग के विज्ञापनों में अंग प्रदर्शन करने करने की एक होड़ सी लग गयी है.

- बनियानों के विज्ञापन - बड़े से बड़ा फ़िल्मी सितारा... चाहे वो सलमान हो, अक्षय हो, ह्रितिक हो या अपने सन्नी पाजी हो, बनियानों के विज्ञापन करते दिख जायेगे और इन विज्ञापनों का कोई अर्थ भी समझ में नहीं आता है, चाहे वह टोइंग हो या अपना लक पहन कर चलो हो.

- एरिअल पाउडर का विज्ञापन - किरन बेदी, जिनको कई भारतीय महिलाए अपना आदर्श मानती है, एरिअल पाउडर के विज्ञापन में नज़र आ रही है, और वह भी यह कहती हुई कि एरिअल से धुली हुई १० में से ८ शर्टें उन्हें नयी नज़र आई. कमाल है भई....

ये तो सिर्फ नमूने है, अगर बारिकी से देखा जाये तो ऐसे विज्ञापनों की लाइन लग सकती है.

*सबसे जरुरी बात, हर विज्ञापन के नीचे छोटा सी लाइन लिखी होती है जो नग्न आखों से दिख ही नही सकती, वह है - नियम व शर्ते लागू या फिर इनके निष्कर्ष किसी सेम्पल साइज़ पर आधारित होते है जो शायद उनके नियंत्रण में ही होते हैं.

No comments:

Post a Comment